Motivational Short Story for Success, Motivational Success Stories, Motivational Business Stories, Motivational Business Success Story, Motivational Story of People,

Motivational Business Story

एक बड़ी कम्पनी के बोर्ड ने फैसला लिया की हमें अपने कर्मचारियों को और Motivate करना चहिए । वैसे तो हमारी कम्पनी आज सबसे ऊपर है पर फिर भी हमे और महेनत करनी चाहिए । अपने कर्मचारी को और ज्यादा best बनाना चाहिए ओर बोर्ड ने फैसला किया कि वो एक best speaker को बुलाया करेंगे जो उनके कर्मचारी को motivate करेगा जिससे की उनका हौसला व काम करने का हूनर दोनों Improve हो ।
देश के एक best speaker को बुलाया गया । seminar वाले
दिन सब Conference hall में जमा हुए ।
समय के अनुसार Speaker ने बोला शुरू किया कि
स्पीकर – आप ने बहुत सी Seminar देखी है , बहुत से Best lecture सुने है पर आप ध्यान दे कि Motivation कुछ दिनों या कुछ week तक ही चलता है उसके बाद उसका असर कम होने लगता है . मैं आज आप को एक ऐसी बात बताऊँगा जो आप के motivation के लिए बहुत जरूरी है ।
स्पीकर ने अपने जेब से दो गुब्बारे निकले और साथ ही साथ उनमें हवा भरने के लिए hydrogen पम्प निकाला ।
उसने एक गुब्बारा उठाया और उस में hydrogen भर दी फिर उसे गाँठ लगाकर छोड़ दिया । वह गुब्बारा ऊपर उड़कर छत से जा लगा ।

अब स्पीकर ने दूसरा गुब्बारा लिया और उस में हाइड्रोजन भरी जब तक वह गुब्बारे में हाइड्रोजन भरता रहा तब तक गुब्बरा फूला रहा जैसे ही उसने हवा भरनी बन्द की वैसे ही वह फिर से पहले जैसा हो गया । अब स्पीकर ने कहा आप सभी बताए की यह गुब्बरा क्यों नही फूल पाया ।
बोर्ड – सर इस गुब्बारे में छेद होगा ।
स्पीकर – बिल्कुल सही जवाब ।
हमें अपने बचपन से हमारे माता पिता सही शिक्षा देते है । उसके बाद हमारे teacher हमे जीवन में आगे बढ़ने व हमारे हर एक कदम पर एक motivate करते है और हम भी अपनी लाइफ में बहुत से seminar attend करते है फिर भी हम ऊपर नही उठ पाते है इसका कारण यही है कि हमारे अंदर भी इस गुब्बारे की तरह कही छोटा सा छेद है जहाँ से हमारे अंदर से हमारे good thought बहार निकलते रहते है ।
हमें अब अपने आप को उस गुब्बारे की तरह बनाना होगा जिस में कोई छेद नही है जो हवा भरते ही ऊँचाई को छूता है । और जो भी हमारे अंदर निराश और हताश रूपी छेदों को बंद करना पड़ेगा तभी लाइफ में ऊपर उठेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here