Secret of success story in Hindi
Secret of success story in Hindi

Success Story In Hindi

विवेक बहुत परेशान था वह कोई भी काम करता उसमें Success तो दूर उल्टा काम और बिगड़ जाता और लोग उस पर हंसते थे की तुम अपनी लाइफ में कभी भी सफल Success नहीं हो सकते हो । धीरे – धीरे यह बात विवेक के मन में घर करने लगी की मैं कुछ नहीं कर सकता मैं बेकार हूँ मेरी लाइफ में कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता है और अब तो उसका मन किसी भी कम में नहीं लगता था वह कोई भी काम करता तो उसे यही डर लगा रहता था कि फेल हो जाने पर लोग क्या सोचेंगे और वह काम उस से बिगाड़ जाता था धीरे – धीरे विवेक का Confidence level खुद पर से विश्वास काम होता चला गया और वह सोचने लगा की अब तो मेरा मर जाना ही ठीक होगा शायद इस जनम में Success उसके Luck में नहीं है । अब तो मुझे किसी तरह अपने जीवन को समाप्त कर देना चाहिये ।
अब विवेक मारने के तरीके खोजने लगा एक दिन पूरी तरह हारकर विवेक पास की नदी में अपनी जान देने के लिए निकल पड़ा । दोपहर का समय था । नदी पर कोई नहीं था । विवेक ने सोचा की यही सही समय है इस जीवन को समाप्त कर दिया जाए । वह नदी में कूदने ही वाला था कि एक भेड़ चराने वाला अपनी बहुत सारी भेड़ो को लेकर नदी में पानी पिलाने के लिए ले आया । विवेक उसके जाने का इंतजार करने लगा कुछ ही देर में सभी भेड़ें पानी पी पीकर नदी से बहार निकल आयीं परंतु एक भेड़ नदी में रह गई और भेड़ चराने वाला उसे डंडा दिखा कर निकाने की कोशिश करता वह भेड उतनी ही गहरे पानी की तरफ जाती । विवेक को यह बात बहुत खल रही थी की वह भेड़ चराने वाला ज्यादा समय लगा रहा है हारकर विवेक ने कहा कि भाई ये भेड़ ऐसे नहीं निकलेगी इस भेड़ को थोड़ी सी घास लाकर दिखाओ और यह घास के लालच में पानी से अपने आप निकल आयेगी । भेड़ चराने वाले ने ऐसा ही किया और भेड़ अपने आप पानी से बाहर आ गई
यह देखकर भेड़ चराने वाले ने कहा कि भाई साहब आपका बहुत – बहुत अहसान की अपने मुझे सही तरीका बताया वरना मैं तो यही मान चूका था कि अब यह भेड़ नहीं निकलेगी पर आपके बताये सही तरीका से ही यह नदी से आसानी से बहार निकल आयी है ।
यह सुनकर विवेक का मन एकदम साफ हो गया कि हो न हो मैं भी इस भेड़ वाले की तरह गलत तरह से मेहनत कर रहा था जिसके कारण मुझे आज तक Success सफलता नहीं मिली अब विवेक में मरने का ख्याल अपने मन से निकल दिया और दुबारा सही तरह और सही तरीका से मेहनत करने का संकल्प किया और देखते ही देखते कुछ ही दिनों में वह बहुत Successful आदमी बन गया ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here