Self Confidence Story

Self Confidence Story in Hindi

यस पढ़ने में बहुत अच्छा था। और उसके घर वाले भी उसे पूरी तरह से Support करते  थे। परंतु उसमे  Self Confidence की बहुत कमी थी। जब भी कोई उसकी थोड़ी सी भी बुराई कर देता था।कोई भी समस्या आती तो वह टूट जाता था।

उसकी इसी आदत से उसके पापा बहुत परेशान रहते थे।बिना self Confidence से वह चाहे कोई कितना भी होशियार हो अपने जीवन में सफल नही हो पाएगा।

यस के पापा ने कहा चलो बेटा कही बाहर घूमने चलते हैं।यस और उसके पापा उसे रेलवे स्टेशन पर घूमाने ले गए।यस के पिता ने उंगली से इशारा करते हुए उसे कुछ दिखाया।

इस ने देखा की स्टेशन पर एक लड़का भीख मांग रहा था उसके कटोरे में कोई पैसा नही था । इस के पापा ने उससे कहा बेटा तुम इसे देखो ये भी तुम्हारी उम्र का है । इस ने कहा पापा इसे तो कोई पैसा नही दे रहा है । उसके पापा ने कहा चलो अब हम शाम को फिर सैर के लिए यही आएंगे ।तब तुम देखना की इसे भीख मिलती है या नही ।

जब दोनों शाम को स्टेशन पर पहुँचे तो यस ने देखा की उस लड़के के कटोरी में 200-250 रुपए के लगभग होंगे ।इस के पिता ने कहा जब हम पहले यहाँ आए थे तो इसके पास कुछ नही था पर इसमें self confidence था कि ये शाम तक अपने लिए भीख मांग कर  कुछ न कुछ जरूर कम लेगा ।जब इस भीख मांगने वाले में इतना self confidence हो सकता है तो हम तो तुम्हे पूरी तरह से support कर रहे है ।तुम्हारा हर तरह से साथ दे रहे है । फिर तुम्हारा self confidence इतना कम क्यों है इस लड़के से सीखो की कभी भी , किसी भी हालत में अपना self confidence कम न होने दे।

यस सिख चूका था कि उसके पिता उसे क्या समझना चाहते थे ।

 दोस्तों हमारी जिंदगी में भी बहुत से समय ऐसे आते है कि हमे कुछ हासिल नही होता । हमें अपना self confidence बनाए रखना चाहिए ताकि हम Success हो सके   ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here